हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन पर टिकी नजरें! आज विदेश मंत्री जयशंकर होंगे शामिल

0

ताजिकिस्तान में आज होने वाले हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर शामिल होंगे. इस दौरान पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी सम्मेलन में मौजूद रहेंगे. सम्मेलन पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं. चर्चा यह है कि क्या भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान के विदेश मंत्री से बातचीत करेंगे.

ताजिकिस्तान में होने वाली इस बैठक के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर पहले ही दुशांबे पहुंच चुके हैं. हालांकि भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच कोई बैठक पहले से तय नहीं है. बैठक को लेकर पहले से चर्चा इसलिए भी हो रही है क्योंकि हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भारत के लिए सकारात्मक बयान दिए थे.

इससे पहले 23 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी ने इमरान खान को बधाई का पत्र भी भेजा था. इसके अलावा जब इमरान खान कोरोना संक्रमित पाए गए थे तो पीएम मोदी ने ट्वीट कर इमरान खान के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना भी की थी.

इससे पहले सोमवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ईरान और तुर्की के विदेश मंत्रियों संग चर्चा की थी. उन्होंने ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ संग मुलाकात को अच्छा बताया था और कहा था कि चाबहार पोर्ट प्रोजेक्ट समेत तमाम अन्य मसलों को लेकर दोनों देशों के बीच चर्चा हुई थी.

बता दें कि चाबहार पोर्ट भारत, ईरान और अफगानिस्तान मिलकर बना रहे हैं ताकि व्यापार संबंधी मसलों को तेजी मिल सके. इससे पहले अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमर ने भारत का दौरा किया था. उन्होंने कहा था कि दोनों देश शांति और विकास को लेकर प्रतिबद्ध हैं.

Share.

About Author

Leave A Reply