SEBI के नाम पर निवेशकों से हो रही है ठगी! मार्केट रेगुलेटर ने किया आगाह, ऐसी कॉल्स आए तो हो जाएं सतर्क

0

नई दिल्ली: SEBI Fraud Alert : शेयर मार्केट रेगुलेटर SEBI ने निवेशकों (investors) को धोखेबाजों (fraudsters) से सावधान रहने की अपील की है. SEBI ने चेतावनी जारी की है कि कुछ धोखबाज निवेशकों को फोन करके खुद को सेबी का अधिकारी बता रहे हैं और निवेशकों से उनकी शिकायतों का निपटारा करने के लिए पैसे मांग रहे हैं. सेबी ने निवेशकों को सचेत किया है कि ऐसी कॉल्स से बचकर रहें. 

SEBI ने जारी किया अलर्ट

ऐसे लोग Securities and Exchange Board of India यानी SEBI के नाम पर लोगों को धोखा दे रहे हैं. ये बात सेबी के संज्ञान में आई है. इसलिए सेबी ने निवेशकों से उनके फैलाए जाल से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है. सोमवार को जारी एक बयान में सेबी ने बताया कि ये धोखेबाज निवेशकों को उनकी शिकायतों के निपटारे के लिए खुद को SEBI/सेबी के अधिकारी/सेबी के आधिकारिक संपर्क चैनल का बताते हैं और उन्हें ई-मेल भेजते हैं. 

प्रोसेसिंग फीस के नाम पर मांग रहे पैसे

ऐसा मालूम हुआ है कि ये लोग निवेशकों से प्रोसेसिंग फीस और दूसरी कई तरह की फीस के नाम पर पैसे वसूल रहे हैं. सेबी ने निवेशकों को आगाह किया है कि वो इस तरह की किसी भी ई-मेल का जवाब न दें, जिसमें वो खुद को सेबी का कर्मचारी बता रहे हैं. 

ये है SEBI की वेबसाइट  

मार्केट रेगुलेटर ने लोगों और निवेशकों को सेबी की असली और नकली वेबसाइट में अंतर को भी समझाया है. सेबी ने बताया कि उसकी असली वेबसाइट https:cores.Gov.In है, निवेशक यहीं पर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं. लोगों और निवेशको को सलाह दी जाती है कि वो ऐसी मिलती जुलती किसी दूसरी फेक वेबसाइट, लोगो, एक जैसे दिखने वाले डोमेन और ई-मेल ID के झांसे में न आएं और इनसे बचकर रहें.  

Share.

About Author

Leave A Reply