LPG कीमतों पर मिलने वाली है खुशखबरी! पेट्रोलियम मंत्री का इशारा, अभी और घटेंगे दाम

0

नई दिल्ली: LPG Price Latest News: LPG सिलेंडर की कीमतों में अब गिरावट देखने को मिल सकती है. दो महीनों में 125 रुपये तक महंगा होने के बाद 1 अप्रैल को तेल मार्केटिंग कंपनियों ने 10 रुपये की कटौती की थी. अब कीमतों में कटौती की एक और उम्मीद जागी है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Petroleum Minister Dharmendra Pradhan) ने आगे भी कीमत में कमी आने के संकेत दिए हैं.

LPG की कीमतें आगे भी कम होंगी

कोलकाता में धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कहा कि पेट्रोल, डीजल और LPG की कीमतें अब कम होना शुरू हो चुकी हैं, आने वाले दिनों में इसमें और कमी आएगी. उन्होंने न्यूज एजेंसी ANI से कहा कि हमने पहले भी कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में कमी का फायदा उपभोक्ताओं को दिया जाएगा.   

‘लगातार बढ़ीं पेट्रोल, डीजल, LPG की कीमतें’

पिछले महीने लोकसभा में विपक्ष के सवालों के दौरान धर्मेंद्र प्रधान ने माना कि LPG के दाम बीते कुछ महीनों में तेजी से बढ़े हैं. दिसंबर 2020 में एक सिलेंडर की कीमत 594 रुपये हुआ करती थी अब ये 819 रुपये है. उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए केरोसीन तेल की कीमतें मार्च 2014 में 14.96 रुपये हुआ करती थीं जो कि अब बढ़कर इस साल 35.35 रुपये प्रति लीटर हो चुकी हैं. प्रधान ने कहा था कि पिछले कुछ सालों में धीरे-धीरे कीमतों में बढ़ोतरी ने रसोई गैस और केरोसिन (PDS) पर सब्सिडी को समाप्त कर दिया है. कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अपने सबसे ऊंचे स्तर पर हैं.  

2 महीने में 125 रुपये महंगा हुआ LPG 

फरवरी और मार्च के महीने में रसोई गैस की कीमत में 125 रुपए का इजाफा हुआ है. 4 फरवरी को कीमत में 25 रुपए का उछाल आया, उसके बाद 15 फरवरी को कीमत में 50 रुपए का उछाल आया, उसके बाद 25 फरवरी को फिर 25 रुपए और 1 मार्च को फिर से 25 रुपए की तेजी आई. 

OPEC देश भी उत्पादन बढ़ाएंगे

OPEC देशों ने कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को कम करने का फैसला किया है, जिसके चलते क्रूड की कीमतों में और कमी देखने को मिल सकती है, जिसका सीधा फायदा देश के उपभोक्ताओं को होगा. आजकल कच्चे तेल के भाव 64 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर चल रहे हैं, जो कि कुछ दिन पहले 71 डॉलर तक पहुंच गए थे. 

Share.

About Author

Leave A Reply