सनथ जयसूर्या पर लगा सड़ी सुपारी स्मगलिंग का आरोप

0

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या के खिलाफ भारत में सड़ी सुपारी स्मगलिंग करने का आरोप लगा है। आपको बता दें कि नागपुर में रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने करोड़ों रुपये की सड़ी सुपारी जब्त की और इस मामले में व्यापारी से पूछताछ करने पर सनथ जयसूर्या का नाम सामने आया है। हालांकि इस मामले में दो अन्य खिलाड़ियों का नाम भी सामने आया है लेकिन उनके नामों का खुलासा नहीं हुआ है।

एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, नागपुर की डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस ने जयसूर्या को पूछताछ के लिए मुंबई बुलाया है। वहीं इस मामले में आगे की कार्रवाई के लिए श्रीलंका की सरकार को पत्र भी भेजा है। बताया जा रहा है कि इस सुपारी को पहले इंडोनेशिया से श्रीलंका और फिर वहां से भारत स्मगलिंग किया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में दो अन्य क्रिकेटरों को पूछताछ के लिए दो दिसंबर के लिए समन भेजा गया है। रेवेन्यू इंटेलिजेंस के डिप्टी डायरेक्टर दिलीप सिवारे ने कहा कि खिलाड़ी श्रीलंका सरकार की मदद से व्यापार के लाईसेंस के लिए डमी कंपनी बनाते हैं। इसके बाद यह इंडोनेशिया से सुपारी लेकर भारत के व्यापारियों को सस्ते दामों पर उपलब्ध कराते हैं।

अगर भारत के व्यापारी इंडोनेशिया से सुपारी मंगाते है तो उन्हें 108 प्रतिशत की इंपोर्ट ड्यूटी देनी पड़ती है। वहीं श्रीलंका से इंपोर्ट ड्यूटी पूरी तरह से मुफ्त है। इसी का फायदा उठाकर श्रीलंका के व्यापारी पहले सुपारी को इंडोनेशिया से मंगाते है और फिर से पूरी सुपारी की कुल कीमत के 25 फीसदी दाम पर बेच देते हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply