विवाद के बीच बंद हुए सबरीमाला मंदिर के गेट, महिलाएं नहीं कर पाईं दर्शन

0

महिलाओं के प्रवेश पर चल रहे विवाद के बीच केरल के सबरीमाला मंदिर का गेट सोमवार को श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया। मंदिर की मासिक पांच दिवसीय पूजा रविवार को खत्म हुई, जिसके बाद इसके गेट सोमवार को बंद हुए। सुप्रीम कोर्ट के महिलाओं के प्रवेश पर बैन को हटाने के आदेश के बाद मंदिर के दरवाजे पांच दिवसीय पूजा के लिए पिछले हफ्ते खोले गए थे। मंदिर खुलने के बाद कोई भी महिला अभी तक अंदर दर्शन नहीं कर पाई है।

सबरीमाला मंदिर के गेट सोमवार को दर्शन के लिए बंद कर दिए गए। मंदिर में पांच दिवसीय पूजा खत्म होने के बाद ऐसा किया गया। बुधवार को कपाट खुलने पर महिलाओं को प्रवेश के लिए बड़े विरोध का सामना करना पड़ा। देश के उच्चतम न्यायालय ने मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर सालों पुराना बैन हटाते हुए 10 से 50 साल की महिलाओं को प्रवेश की इजाजत दी थी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद कई संगठन और लोग इसका विरोध कर रहे हैं। आदेश के बाद जब बुधवार को मंदिर के कपाट खोले गए तो प्रदर्शनकारियों ने सालों पुराने रिवाज का हवाला देते हुए महिलाओं को मंदिर में नहीं जाने दिया। इसके बाद पांच दिनों तक कई महिलाओं ने मंदिर में प्रवेश की कोशिश की, लेकिन उन्हें वापस लौटा दिया गया। वहां रिपोर्टिंग करने गईं कई महिला पत्रकारों को प्रदर्शनकारियों ने निशाना भी बनाया।

शुक्रवार को पत्रकार कविता जक्काल और एक्टिविस्ट रेहाना फातिमा ने मंदिर में प्रवेश की कोशिश की थी, लेकिन पुजारी ने गेट नहीं खोला जिसके बाद उन्हें पुलिस सुरक्षा में वापस लौटना पड़ा।

Share.

About Author

Leave A Reply