SpiceJet के 12 लाख पैंसेंजर्स का डेटा लीक, सिक्योर नहीं था सर्वर

0

SpiceJet ने लाखों यूजर्स का डेटा लीक कर दिया है. 10.2 लाख पैंसेंजर का संवेदनशील डेटा बिना एन्क्रिप्शन के रखा गया था. ये खुलासा एक साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने किया है. 

भारत की प्राइवेट एयरलाइन्स Spicejet के 10.2 लाख पैसेंजर का डेटा लीक हो गया है. इस कंपनी ने यूजर डेटा बिना एन्क्रिप्शन के ही रखा था जिसकी वजह से यूजर डेटा लीक हुआ है. स्पाइसजेट ने कन्फर्म किया है कि डेटा लीक हुआ है.

टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुकाबिक एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने स्पाइसजेट के डेटाबेस को ऐक्सेस करके ये खुलासा किया है. सिक्योरिटी रिसर्चर का कहना है कि एथिकल हैकिंग के तौर पर उन्होंने एयरलाइन सिस्टम का डेटाबेस  ऐक्सेस किया.

हैरान करने वाली बात ये है कि इस डेटाबेस को सिक्योरिटी रिसर्चर ने आसानी से ऐक्सेस कर लिया है. बताया जा रहा है कि पासवर्ड इतना कमजोर था कि इसे गेस करके ही डेटाबेस ऐक्सेस कर लिया गया. इस डेटाबेस में Spicejet ने अपने पैंसेंजर्स डेटा का बैकअप फाइल्स  स्टोर कर रखे थे.

यूजर डेटा में SpiceJet के पैसेंजर का नाम, फोन नंबर, ईमेल ऐड्रेस और डेट ऑफ बर्थ है. आपको बता दें कि यूजर्स की ये जानकारियां संवेदनशील कैटिगरी में आती हैं और हैकर्स गलत इरादे से इनका इस्तेमाल फ्रॉड करने के लिए कर सकते हैं.  

रिपोर्ट के मुताबिक इस सिक्योरिटी रिसर्चर ने SpiceJet को इस डेटा लीक की जानकारी दी है. स्पाइसजेट को जानकारी देने के बाद सिक्योरिटी रिसर्चर ने भारत की साइबर क्राइम हैंडल करने वाली सरकारी एजेंसी CERT-In को जानकारी दी है.

CERN-In एने भी यह माना है कि ये सिक्योरिटी को लेकर चूक की वजह से हुआ है. इसके बाद CERT-In ने स्पाइसजेट को इसके बारे में बताया. इसके बाद स्पाइसजेट ने डेटाबेस को सिक्योर करने के लिए कदम उठाए हैं.

SpiceJet के एक प्रवक्ता ने इस डेटा लीक पर कहा है, ‘SpiceJet में हमारे फ्लायर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी डेटा महत्वपूर्ण है. हमारा सिस्टम डेटा को सिक्योर रखने के काबिल है और अपडेट है. हमने सेफगार्ड के लिए सभी मुमकिन कदम उठाए हैं ताकि प्राइवेसी बनी रहे’

Share.

About Author

Leave A Reply