मारुति सुज़ुकी का मिशन ग्रीन मिलियन: कुछ ही वर्षों में दौड़ेंगी 10 लाख नई ईको-फ्रेंडली गाड़ियां

0

MSIL का ग्रीन और स्मार्ट प्रौद्योगिकियों का समर्थन करना और उन्हें अपनाना बताता है कि वह आने वाली पीढ़ियों को एक प्रदूषण रहित वातावरण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. पिछले एक दशक में MSIL के ग्राहकों ने लगातार साफ़ सुथरी और स्मार्ट टेक्नोलॉजी को चुना है. इसी का नतीजा है कि वह पिछले 10 सालों में 11.5 लाख से भी ज़्यादा गाड़ियों की बिक्री करने में सफल रहे हैं.

मारुति सुज़ुकी का हम भारतीयों के साथ बड़ा गहरा रिश्ता रहा है. आज भी अगर गाड़ी वालों से पूछा जाए कि उनकी पहली गाड़ी कौन सी थी तो ज़्यादातर लोग मारुति सुज़ुकी का ही नाम लेंगे. इस कंपनी की विश्वसनीयता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पिछले 37 सालों में मारुति सुज़ुकी की 2 करोड़ से भी ज़्यादा गाड़ियां भारतीय मार्केट में बिक चुकी हैं. यह आंकड़ा पार करने वाली मारुति सुज़ुकी देश की पहली कंपनी है.

ग़ौरतलब है कि जहां कंपनी ने 1 करोड़ गाड़ियों की बिक्री अपने संचालन के पहले 29 सालों में की, वहीं अगली 1 करोड़ गाड़ियों को बेचने में मारुति सुज़ुकी को केवल 8 साल लगे, जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इससे पता चलता है कि पिछले कुछ सालों में मारुति सुज़ुकी पर भारतीयों का भरोसा और भी ज़्यादा बढ़ गया है और इस भरोसे के साथ आने वाली ज़िम्मेदारी को वह भली-भांति समझते हैं.

MSIL का ग्रीन और स्मार्ट प्रौद्योगिकियों का समर्थन करना और उन्हें अपनाना बताता है कि वह आने वाली पीढ़ियों को एक प्रदूषण रहित वातावरण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. पिछले एक दशक में MSIL के ग्राहकों ने लगातार साफ़ सुथरी और स्मार्ट टेक्नोलॉजी को चुना है. इसी का नतीजा है कि वह पिछले 10 सालों में 11.5 लाख से भी ज़्यादा गाड़ियों की बिक्री करने में सफल रहे हैं.

साफ़ पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और मज़बूती देते हुए MSIL ने ‘मिशन ग्रीन मिलियन’ की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत कंपनी ने अगले कुछ सालों में दस लाख ईको-फ्रेंडली गाड़ियां (green vehicles) सड़क पर उतारने की ठानी है.

ऑटो एक्सपो 2020

साल 2020 के ऑटो एक्सपो में मारुति सुज़ुकी ने अपनी 2 नई गाड़ियों को लॉन्च किया है, जिनका इंतज़ार कारों के शौक़ीन बेसब्री से कर रहे थे. इनके नाम हैं विटारा ब्रेज़ा, जो कि 6 फरवरी को लॉन्च हुई है और इग्निस (फेसलिफ्ट), जिसे 7 फरवरी को लॉन्च किया गया है.

अगर बात करें विटारा ब्रेज़ा की तो यह स्पोर्टी और स्टाइलिश कार अपनी बाहरी मज़बूती और कंटेम्पररी डिज़ाइन वाले इंटीरियर्स की वजह से काफी आकर्षित करती है. इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिससे ना सिर्फ गाड़ी को शानदार पावर मिलती है, बल्कि पेट्रोल की खपत भी कम होती है. हमेशा की तरह मारुति सुज़ुकी ने अपनी इस कार में भी आपकी सुरक्षा को प्राथमिकता दी है और यह गाड़ी कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है.

वहीं इग्निस (फेसलिफ्ट) एक प्रीमियम कार है जो कि अपने बेहतरीन डिज़ाइन, कूल पहियों और LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स की वजह से दूर से ही चमकती है. साथ ही इसका मज़बूत इंजन देता है आपको बेहतर फ्यूल इफिशिएंसी और ज़बरदस्त ड्राइविंग एक्सपीरियंस. यह कार सेफ्टी शील्ड से लैस है, जिसमें कई फीचर्स हैं जो आपको सुरक्षित रखेंगे.

ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान मारुति सुज़ुकी ऑटो एक्सपो की वेबसाइट पर आपको वहां होने वाली सारी गतिविधियों की रियल टाइम जानकारी मिलेगी. वेबसाइट पर आप MSIL की गाड़ियों के लॉन्च की झलक भी देख सकते हैं और कुछ मज़ेदार इंटरैक्टिव सेशंस का हिस्सा भी बन सकते हैं जिनमें आप अपने कंप्यूटर या फ़ोन की स्क्रीन से ही चलता हुआ नल या जलता हुआ बल्ब बंद कर सकेंगे.

मारुति सुज़ुकी ने इस बार ‘ग्रीन ड्राइव प्लेज’ नामक मुहिम की भी शुरुआत की है जिसमें लोगों से एक पर्यावरण फ्रेंडली लाइफस्टाइल अपनाने की अपील की गई है. साथ ही आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर पर MGM फ़िल्टर लगाकर या ट्विटर पर एक कस्टमाइस्ड इमोजी का इस्तेमाल कर मारुति सुज़ुकी के लिए अपना प्यार दिखा सकते हैं. ऑनलाइन ऑडियंस के लिए डिजिटल ब्रोशर्स का इंतज़ाम किया गया है, जिसमें वह घर बैठे-बैठे कारों की सारी डीटेल्स और उनका 360 डिग्री व्यू देख सकते हैं.

MSIL ने इस साल के ऑटो एक्सपो में अपने कॉन्टेंट पर खासा ध्यान दिया है जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों की नामी गिरामी हस्तियां अपने विचार साझा करेंगी. मारुति सुज़ुकी स्टूडियो से 7 फरवरी से 12 फरवरी तक चलने वाले मोटर शो की सभी गतिविधियों का लगातार लाइव प्रसारण किया जाएगा, ताकि लोग घर या ऑफिस में बैठे-बैठे भी वो सब देख सकें जो वहां मौजूद लोग देख पा रहे हैं.

तो ज़्यादा सोचिये मत. पहली फुरसत में ऑटो एक्सपो 2020 होकर आइये और मारुति सुज़ुकी ऑटो एक्सपो पवेलियन जाकर ‘मिशन ग्रीन मिलियन’ को सपोर्ट कीजिये.

Share.

About Author

Leave A Reply