टाटा मोटर्स ने बंद किया इन दो कारों का प्रोडक्शन

0

वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी दो कारों का निर्माण बंद करने जा रही हैं। दरअसल, टाटा 20 साल पहले लॉन्च की गई अपनी छोटी कार इंडिका और सेडान इंडिगो कारों का प्रोडक्शन बंद करने जा रही है। इन कार के प्रोडक्शन के बंद होने की वजह बिक्री में लगातार गिरावट बताई जा रही है।

उत्तर भारत के एक डीलर ने बताया कि कंपनी ने इन दोनों कारों का प्रोडक्शन बंद कर दिया है और फिलहाल केवल इन कारों के बचे हुए कुछ स्टॉक्स को सप्लाई किया जा रहा है। इस साल अप्रैल महीने में टाटा मोटर्स ने कुल 187,321 यूनिट्स बेच कर बिक्री में 22 फीसद की ग्रोथ हासिल की थी। जबकि पिछले साल समान अवधि में यह आंकड़ा 153,151 गाड़ियों को रहा था।

इस ग्रोथ में सबसे अच्छा प्रदर्शन नेक्सन, टियागो और हेक्सा ने किया। भले ही कंपनी ने मार्किट में इन दोनों कारों को बंद कर दिया हो, लेकिन जिन ग्राहकों के पास ये दोनों कारें है उन्हें इनके स्पेयर पार्ट्स आसानी से मिलेंगे और सर्विस सपोर्ट भी मिलेगा। बता दें कि इससे पहले भी इंडिका और इंडिगो की बिक्री में लगातार भारी गिरावट देखी जा रही थी, जिसकी वजह से कंपनी जल्द ही इन दोनों कारों के प्रोडक्शन को बंद कर सकती है, लेकिन उस समय यह तय नहीं हो पाया कि ये दोनों कारें कब तक बंद की जाएंगी।

ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी के अनुसार, इंडिका और इंडिगो टाटा की पहली कारें थी। कंपनी ने काफी बार इन्हें अपग्रेड भी किया, लेकिन बहुत ज्यादा कामयाबी नहीं मिली, क्योंकि डिजाईन, इंजन और प्लेटफार्म पुराने हो चुके हैं और इसे एक नए सिरे से अपग्रेड किया भी जाए तो लागत बढ़ जाती है और उतने में एक नया मॉडल तैयार हो जाता है।

उन्होंने बताया कि अब मार्किट में नए और मॉडर्न डिजाईन वाली कारें आने लगी तो मार्किट में इनकी डिमांड कम होने लगी जिसका असर इनकी सेल पर हुआ। वहीं, टाटा ने टियागो और टिगोर जैसी नई कारों को लॉन्च किया तो मार्किट में काफी अच्छा रिस्पांस मिलने लगा, जिसकी वजह से कंपनी ने अपना सारा ध्यान इन दोनों कारों पर लगाना शुरू कर दिया, अब ऐसे में कंपनी को इंडिका और इंडिगो को बंद करने का फैसला ही उचित लगा।

Share.

About Author

Leave A Reply