दिल्ली में प्रदूषण का प्रकोप जारी, धुंध की चादर में लिपटी राजधानी

0

देश की राजधानी में रविवार को दिन सर्द सर्द रहा और पारा लुढ़ककर 8. 2 पर आ गया जो साल की इस अवधि के दौरान के सामान्य न्यूनतम तापमान से एक डिग्री नीचे है। मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान 24.8 दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था। मौसम विभाग ने आज पूरे दिन आसमान साफ रहने और रात को आसमान में आंशिक रुप से बादल छाने का अनुमान लगाया है।

वैसे आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर को प्रदूषण से मुक्ति नहीं मिली है और ना ही राहत के आसार दिख रहे हैं जिसके कारण दिल्ली और उसके आस-पास इलाके भी धुंघ के शिकार है, साथ ही गिरते तापमान ने यहां के कोहरे में और इजाफा कर दिया है, मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले एक-दो दिन में कोहरा और बढ़ेगा जिससे प्रदूषण कण वायुमंडल से बाहर नहीं निकल पाएंगे और हवा जहरीली होगी, इस कारण लोगों को काफी सावधान रहने की जरूरत है।

आपको जानकर हैरत होगी कि आज भी हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 260 और 258 रिकार्ड किया गया। मानकों के अनुसार पीएम 10 का स्तर 100 से नीचे और पीएम 2.5 का स्तर 60 से नीचे रहना चाहिए। हवा की धीमी गति जैसी मौसम परिस्थितियों के कारण शहर में चार इलाकों में वायु गुणवत्ता गंभीर दर्ज की गई।

मुंडका, नेहरू नगर, रोहिणी और वजीरपुर में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई है। वहीं सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, एनसीआर में गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए हर कोशिशें नाकाम हो रही है, राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एनजीटी ने बीते सोमवार को ही आदेश ना मानने और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई न करने की वजह से दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। वही, दिल्ली सरकार को एनजीटी का आदेश सही से लागू न करने की स्थिति में अतिरिक्त 25 करोड़ रुपये सिक्यूरिटी डिपोजिट के तौर पर भी जमा कराने को कहा गया था।

Share.

About Author

Leave A Reply