दिल्ली: मस्जिदों पर ध्वनि प्रदूषण का आरोप, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दिए जांच के आदेश

0

दिल्ली की 7 मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर पर ध्वनि प्रदूषण फैलाने का आरोप है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं। मस्जिदों पर ध्वनि प्रदूषण फैलाने के इस आरोप को लेकर एनजीटी ने दिल्ली सरकार और दिल्ली व केंद्र की प्रदूषण नियंत्रण कमेटियों को निर्देश दिया है कि वे इन मस्जिदों की जांच करें।

एनजीटी ने कहा है कि अगर इन मस्जिदों से सच में ध्वनि प्रदूषण की बात सबित होती है तो इसके खिलाफ कार्यवाई की जाएगी। इन मस्जिदों के खिलाफ पर्यावरण कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि एक एनजीओ अखंड भारतीय मोर्चा ने एक याचिका दायर करके ये आरोप लगाया है कि ईस्ट दिल्ली की 7 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के अवैध इस्तेमाल हो रहा है जिससे की आस पास के लोगों की सेहत पर बुरा असर हो रहा है। याचिका में कहा गया है कि मस्जिदें ऐसे शांत इलाके में हैं, जहां स्कूल और अस्पताल हैं। ये आरेप लगाया गया है कि उनके लाउडस्पीकरों की आवाज तय की गई लिमिट से अधिक होती है।

एनजीटी अध्यक्ष जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की बेंच ने इस बात पर हैरानी जताई कि इन मस्जिदों से ध्वनि प्रदूषण के आरोप की शिकायतें मिलने के बावजूद दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने कभी जांच नहीं की। इन शिकायतों के बावजूद डीपीसीसी या दूसरी किसी अथॉरिटी के जांच न करने पर एनजीटी ने हैरानी जताई।

Share.

About Author

Leave A Reply