जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनावों का ऐलान, मतगणना 20 अक्टूबर को

0

रियासत की राजनीतिक पार्टियों के विरोध के बीच शनिवार को जम्म-कश्मीर निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनावों का ऐलान कर दिया गया है। चार चरणों में होने वाले इन चुनावों के लिए मतगणना 20 अक्टूबर को होगी। बता दें कि, राज्य की मुख्य पार्टियों नेशलन कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने संविधान के अनुच्छेद 35 (ए) का हवाला देते हुए, निकाय चुनावों को बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्य के चुनाव आयुक्त शलीन काबरा ने बताया कि, राज्य में चुनाव चार चरणों में कराया जाएगा। चुनाव 8, 10, 13 और 16 अक्टूबर को चार चरणों में कराए जाएंगे। वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी। सभी चरणों की वोटिंग के बाद 20 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी। शनिवार को रियासत में चुनाव के ऐलान के साथ आचार सहिंता लागू हो गई है।

वहीं जम्मू कश्मीर के गर्वनर सत्यपाल मलिक ने राजनीतिक दलों से पंचायत चुनाव और शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में भाग लने की अपील की है। उन्होंने कहा, मैं उनसे अपील करता हूं कि वे चुनाव में भाग लें। चुनाव ना तो मेरे लिए हैं और ना दिल्ली के लिए चुनाव जम्मू-कश्मीर की जनता के लिए हैं।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा, ‘आर्टिकल 35 ए का मामला न्यायालय के विचाराधीन है। हम कह चुके हैं कि जब तक नई सरकार नहीं बनती हम कोई स्टैंड नहीं ले सकते। मैं उनसे अपील करता हूं कि वह चुनाव में भाग लें। गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय अनुच्छेद 35ए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा है। यह अनुच्छेद जम्मू कश्मीर के निवासियों को विशेष अधिकार देने से जुड़ा है।

Share.

About Author

Leave A Reply