UNGA में मिलेंगे भारत-पाक के विदेश मंत्री

0

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने पीएम मोदी से अपील की है कि दोनों देशों के बीच बातचीत का जो सिलसिला रुका हुआ है उसे फिर से शुरू किया जाए। पाकिस्तान के इस आग्रह पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने रुख साफ किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि पाकिस्तान के आग्रह पर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की बैठक होगी। यह मुलाकात न्यूयॉर्क में UNGA (संयुक्त राष्ट्र महासभा) के दौरान होगी। हालांकि उन्होंने ये साफ किया कि यह सिर्फ एक बैठक होगी लेकिन इसे कोई बातचीत या डायलॉग की शुरूआत नहीं माना जाए।

विदेश विभाग के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि बातचीत और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैं इस बात को कंफर्म करता हूं कि पाकिस्तान के आग्रह पर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक होगी। इस बैठक की तारीख और समय पर दोनों देश मिलकर फैसला लेंगे। UNGA (संयुक्त राष्ट्र महासभा) की बैठक के दौरान ये बैठक हो सकती है। रवीश कुमार ने इस दौरान ये भी साफ किया कि यह सिर्फ एक बैठक होगी, इसमें कोई बातचीत या डायलॉग नहीं होगा। सीमापार से हो रहे आतंकवाद पर हमारी नीतियों में कोई बदलाव नहीं आया है।

करतारपुर कॉरिडोर पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले कई वर्षों से लेकर अभी तक इस मुद्दे पर हमारे पास पाकिस्तान की सरकार से कोई आधिकारिक बातचीत का प्रस्ताव नहीं आया है। ऐसा नहीं लगता है कि वो इस मामले पर विचार करने को इच्छुक हैं। अभी तक पाकिस्तान के साथ होने वाली बैठक को लेकर कोई एजेंडा नहीं तय किया गया है।

Share.

About Author

Leave A Reply