मोदी और अफगान राष्ट्रपति के बीच क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

0

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अशांत अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर बुधवार को यहां गहन विचार विमर्श किया। पीएम नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर आए अफगान राष्ट्रपति ने यहां हैदराबाद हाउस में हुई बैठक में अफगानिस्तान में होने वाले चुनावों के पहले देश में शांति एवं मेलमिलाप की प्रक्रिया का जायजा लिया।

बैठक में आतंकवाद एवं कट्टरवाद के कारण अफगान जनता को पेश आ रही चुनौतियों के बारे में भी चर्चा की। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं ने भारत एवं अफगानिस्तान की बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की और द्विपक्षीय व्यापार एक अरब डॉलर से पार होने पर संतोष व्यक्त किया।

दोनों नेताओं के 12 से 15 सितंबर के बीच भारत अफगानिस्तान व्यापार एवं निवेश शो के सफलता पूर्वक संपन्न होने की सराहना की और चाबहार बंदरगाह एवं एयर कॉरीडोर सहित कनेक्टिविटी को मजबूत करने का संकल्प दोहराया।

बैठक में दोनों पक्षों ने ढांचागत विकास, मानव संसाधन विकास और अन्य परियोजनाओं को लेकर नई विकास साझेदारी को सुदृढ़ करने पर सहमति व्यक्त की। पीएम मोदी ने अफगानिस्तान की शांति एवं मेल-मिलाप की प्रक्रिया को भारत का पुरजोर समर्थन तथा आतंकवाद से मिलकर लडऩे का संकल्प दोहराया।

Share.

About Author

Leave A Reply