IND vs AUS 1st ODI: मुंबई वनडे मैच में टीम इंड‍िया की करारी हार के दौरान लगी रिकार्डों की झड़ी..

0

शिखर धवन (74) और लोकेश राहुल (47) को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने ज्यादा कुछ नहीं कर सके और 255 रनों पर ढेर हो गए. ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (नाबाद 128) और एरॉन फिंच (नाबाद 110) की बेहतरीन साझेदारी से लक्ष्य बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया

India vs Australia, 1st ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में रिकार्ड की झड़ी लगी. ऑस्ट्रेलिया ने मैच में ज‍िस शानदार अंदाज में 10 व‍िकेट की जीत हास‍िल की, उससे टीम को आत्मविश्वास मिलेगा. दूसरी ओर, भारतीय टीम के हिस्से ऐसे रिकॉर्ड आए हैं जिन्हें टीम दोबारा देखना नहीं चाहेगी. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. शिखर धवन (74) और लोकेश राहुल (47) को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने ज्यादा कुछ नहीं कर सके और 49.1 ओवरों में 255 रनों पर ढेर हो गए. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सलामी जोड़ी डेविड वार्नर (नाबाद 128) और एरॉन फिंच (नाबाद 110) की बेहतरीन साझेदारी से यह आसान सा लक्ष्य 37.4 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया और इसी बीच हुई रिकार्ड की पतझड़. आइए नजर डालते हैं मैच के दौरान बने र‍िकॉर्ड पर..

खास बातें:

  1. वॉर्नर-फ‍िंच ने भारत में दूसरी बार की 200+ की साझेदारी
  2. तीसरी बार कोई टीम 250+का स्‍कोर चेज करते हुए जीती
  3. दूसरी बार भारतीय टीम ‘घर’ में वनडे में 10 व‍िकेट से हारी
  • यह वनडे इतिहास में तीसरा मौका है जब कोई टीम 250 या उससे ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीती है. रोचक बात यह है कि हारने वाली तीनों टीमें एशियाई हैं.
  • मैन ऑफ द मैच चुने गए डेविड वॉर्नर (David Warner)और फिंच (Aaron Finch) की सलामी जोड़ी ने भारत में दूसरी बार पहले विकेट के लिए 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है. इससे पहले इन दोनों ने 2017 में बेंगलुरू में 231 रन की साझेदारी की थी.
  • यह भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए अभी तक सबसे बड़ी साझेदारी है. वहीं, यह ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी है. इससे पहले भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी 242 रनों की थी, जो स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बैली ने 2016 में पर्थ में बनाई थी.
  • भारतीय टीम को वनडे में चौथी बार 10 विकेट से हार मिली जबकि यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम घर में 10 विकेट से हारी हो. इस स्टेडियम पर भारतीय टीम पहली बार 10 विकेट से हारी है. इस स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच यह चौथा मैच था जिसमें से तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है.
  • वॉर्नर ने अपने वनडे करियर का 18वां और फिंच ने 16वां शतक पूरा किया. उन्‍होंने 112 गेंदों का सामना कर सात चौके और तीन चौके मारे. फिंच ने 114 गेंदों का सामना कर 13 चौके और दो छक्के लगाए.
Share.

About Author

Leave A Reply